नया लैपटॉप चुनना एक ऐसा काम है जिसमें काफी समय लग सकता है। न केवल चुनने के लिए सैकड़ों मॉडलों वाले दर्जनों ब्रांड हैं, बल्कि हर महीने नई रिलीज़ भी होती हैं!


हर किसी के लिए सबसे अच्छा लैपटॉप नहीं है जब तक जरूरतों के आधार पर हम देखेंगे कि प्रत्येक उपयोग के लिए एक या अधिक उपयुक्त हैं: गेमिंग, अध्ययन, कार्य, वीडियो संपादन, कन्वर्टिबल ... कई प्रकार हैं और विभिन्न आकारों के साथ प्रदर्शन, स्टोरेज  क्षमता या प्रोसेसर शक्ति।


एक अच्छा लैपटॉप ढूंढना जो हमारी आवश्यकताओं के अनुरूप हो और निश्चित रूप से पैसे के लिए अच्छा मूल्य हो, सर्वश्रेष्ठ लैपटॉप के इस चयन के साथ थोड़ा आसान हो सकता है। हमने दस बहुत ही विविध मॉडल चुने हैं जो अपने प्रदर्शन और कार्यक्षमता के लिए अपनी श्रेणी में सबसे अलग हैं।


इसके अलावा, हम बिना तकनीकी के समझाते हैं कि प्रत्येक मामले में कौन सी तकनीकी विशेषताएं सबसे उपयुक्त हैं, प्रत्येक स्क्रीन आकार के फायदे और नुकसान, साथ ही साथ हाल की टेक्नोलॉजीज  हमें क्या पेशकश कर सकती हैं, जैसे एसएसडी मेमोरी डिस्क।


सबसे अच्छा लैपटॉप कौन सा है

सबसे अच्छे लैपटॉप की सूची

यहाँ पर आपको सबसे अच्छे यानि बेस्ट लैपटॉप की निचे सूचि दी गयी है | यहाँ पर आप ऑनलाइन लैपटॉप खरीद सकते है|


१.


एचपी पवेलियन i5
लैपटॉप

 >> 11वीं पीढ़ी का इंटेल कोर i5-1135G7
 >> मेमोरी: 16 जीबी डीडीआर4
 >> स्टोरेज: 512 जीबी एसएसडी
 >> डिस्प्ले: 15.6 इंच FHD IPS



२.


लेनोवो योगा स्लिम 7
लैपटॉप

 >>प्रोसेसर: एएमडी राइजेन 7
 >> मेमोरी : 8 जीबी रैम
 >>स्टोरेज : 512 जीबी एसएसडी
 >>डिस्प्ले : 14" फुल एचडी (1920x1080)



३.


लेनोवो लीजन 5 गेमिंग
लैपटॉप

 >> प्रोसेसर : एएमडी रेजेन 5
 >> मेमोरी: 8 जीबी रैम DDR4
 >> स्टोरेज : 1 टीबी एचडीडी + 256 जीबी एसएसडी
 >> डिस्प्ले: 15.6" फुल एचडी (1920x1080)



४.


आसुस टफ गेमिंग F15
लैपटॉप

 >> प्रोसेसर: इंटेल कोर i5 प्रोसेसर
 >> मेमोरी : 8 जीबी रैम DDR4
 >> स्टोरेज : 512 एसएसडी
 >> डिस्प्ले : 15.6-इंच (16:9)



५.


एसर नाइट्रो 5 गेमिंग
लैपटॉप

 >> प्रोसेसर: इंटेल कोर i5-10300H प्रोसेसर
 >> डिस्प्ले: 15.6" आईपीएस
 >> मेमोरी : 16 जीबी डीडीआर4
 >> स्टोरेज : 1 टीबी एचडीडी + 256 जीबी एसएसडी



६.


डेल इंस्पिरॉन 3501
एफएचडी लैपटॉप

 >> प्रोसेसर: इंटेल कोर i5-1135G7 प्रोसेसर
 >> डिस्प्ले: 15.6"
 >> मेमोरी : 8 जीबी डीडीआर4
 >> स्टोरेज : 1 टीबी एचडीडी + 256 जीबी एसएसडी



एसर निट्रो ५ (Acer Nitro 5)



विशेष रूप से गेमर्स के लिए डिज़ाइन किया गया, एसर नाइट्रो 5 एएन515-54 नोटबुक में 1,920 x 1,080 पिक्सल के रिज़ॉल्यूशन के साथ 15.6 FHD स्क्रीन शामिल है।


यह एक उल्लेखनीय छवि गुणवत्ता है, लेकिन जहां यह लैपटॉप वास्तव में ध्यान आकर्षित करता है वह अंदर है: इसमें 16 जीबी रैम के साथ एक इंटेल कोर i7-9750H प्रोसेसर है ताकि एनवीडिया GeForce GTX 1660Ti ग्राफिक्स कार्ड के साथ यह आसानी से किसी भी वीडियो गेम को संभाल सके। .


इसके अलावा, मेमोरी के संबंध में, यह 512 जीबी एसएसडी डिस्क के साथ आता है, जिसके साथ, उचित कॉन्फ़िगरेशन के बाद, यह कंप्यूटर के प्रदर्शन को और तेज करता है। इन विशेषताओं के साथ, और यद्यपि यह वीडियो गेम के शौकीन जनता के उद्देश्य से है, वीडियो संपादन पेशेवर भी इसका बहुत लाभ उठा सकते हैं, एक अन्य गतिविधि जो इस टीम से अधिक प्रदर्शन की मांग करती है।


यह लैपटॉप, जो बिना स्थापित ऑपरेटिंग सिस्टम के आता है, पैसे के अपने महान मूल्य के लिए शीर्ष पर जाता है, लेकिन अगर बजट कोई समस्या नहीं है, तो ASUS GL504GV-ES020 और भी अधिक शक्तिशाली है, इसके Intel Core i7-8750H प्रोसेसर, 16GB RAM और एक ग्राफिक्स एनवीडिया आरटीएक्स 2060। प्रदर्शन बढ़ाने के लिए दो एचडीडी और एसएसडी को मिलाएं, इस मामले में 1 टीबी के साथ। इसके अलावा, इसमें लंबे गेमिंग सत्रों का समर्थन करने के लिए एक उन्नत शीतलन प्रणाली शामिल है।



लेनोवो आईडिया प्याड ३३० (Lenovo Ideapad 330)


Lenovo Ideapad 330 लैपटॉप हमारे द्वारा पेश किए जा सकने वाले पैसे के सर्वोत्तम मूल्य में से एक है। यह उन छात्रों या लोगों के लिए आदर्श है जो बहुत स्पष्ट हैं कि उन्हें बुनियादी उपयोगों के लिए एक उपकरण की आवश्यकता है, जैसे कि इंटरनेट से परामर्श करना, वर्ड प्रोसेसर में लिखना या मूवी देखना क्योंकि इसमें पर्याप्त एचडी रिज़ॉल्यूशन वाली 15.6 ”स्क्रीन है (1,920 x) 1,080 पिक्सल) इस आकार के लिए।


इसके फायदों में, स्क्रीन के अलावा, यह 1,000 जीबी डिस्क के साथ आता है जो पर्याप्त क्षमता से अधिक प्रदान करता है। इसमें 8GB DDR4 रैम मेमोरी शामिल है जो कि इंटेल ग्राफिक्स कार्ड की तरह बाकी उपकरणों की विशेषताओं के लिए पर्याप्त है।


इसमें एक ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल है, विशेष रूप से विंडोज 10 होम, और इसका प्रोसेसर i5-8300H है। यह मुख्य रूप से कार्यालय उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसलिए इसे और अधिक की आवश्यकता नहीं है।


इसमें दो-सेल बैटरी है जो इसे मध्यम स्वायत्तता देती है और इसमें डीवीडी-सीडी बर्नर शामिल नहीं है। हमारे पास Lenovo Ideapad 330-15ICH में एक बेहतर संस्करण है, जो फुलएचडी गुणवत्ता का 15.6 ″ स्क्रीन भी लाता है और इसमें बहुत अधिक शक्तिशाली हार्डवेयर शामिल है, जिसमें इसका Intel Core i7-8750H प्रोसेसर सबसे अलग है। इसमें 1TB HDD डिस्क, 8GB RAM और एक Nvidia GTX1050-4GB ग्राफिक्स कार्ड है। यह बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के भी आता है। जाहिर है कि यह अधिक महंगा संस्करण है क्योंकि यह बहुत अधिक शक्तिशाली है।


विषय-सूची:



लैपटॉप ख़रीदना गाइड [कौनसा लैपटॉप ख़रीदे ]


लगभग दस साल पहले हमारे जीवन में टैबलेट और स्मार्टफोन के आने से हमारे लैपटॉप का उपयोग करने के तरीके में बदलाव आया है।


हालांकि, वे अभी भी कई क्षेत्रों में आवश्यक हैं, दोनों काम और शैक्षिक, हमारे घर में या इसके बाहर कहीं भी उपयोग की बड़ी संख्या में संभावनाएं प्रदान करते हैं, यदि आवश्यक हो तो उन्हें हमारे साथ कहीं भी ले जाने में सक्षम होने के लिए धन्यवाद।

हमारी आवश्यकताओं के अनुकूल एक लैपटॉप रखना एक खर्च से अधिक एक निवेश है क्योंकि यह हमें धाराप्रवाह काम करके बहुत समय बचाने की अनुमति देगा। एक कार्यात्मक लैपटॉप प्राप्त करने के लिए उच्च परिव्यय करना अनिवार्य नहीं है, हालांकि हमारी मांगों के आधार पर, हमें प्रत्येक मॉडल के विनिर्देशों पर ध्यान देना होगा। ये कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं जिन पर हमें खरीदारी करने से पहले ध्यान देना चाहिए:


स्क्रीन का आकार


स्क्रीन का आकार, जैसा कि अपेक्षित था, लैपटॉप के आकार से जुड़ा हुआ है, लेकिन स्क्रीन के माप को संदर्भ के रूप में लेना अधिक सुविधाजनक है, क्योंकि इसके चारों ओर के फ्रेम के आधार पर, यह बड़ा या छोटा होता है।


स्क्रीन का आकार आमतौर पर इंच में मापा जाता है, हालांकि यह हमें दशमलव प्रणाली के उपयोगकर्ताओं के रूप में गुमराह कर सकता है, कम से कम यह हमें गोल संख्या प्रदान करता है। लैपटॉप स्क्रीन के लिए सबसे आम माप 13, 15 और 17 इंच हैं, जो क्रमशः 33.02 सेमी, 38.1 सेमी और 43.18 सेमी के बराबर हैं।


लैपटॉप स्क्रीन का आकार


ये माप स्क्रीन को तिरछे मापकर प्राप्त किए जाते हैं और एक संदर्भ के रूप में काम कर सकते हैं यदि हमारे पास पहले से ही घर पर एक और लैपटॉप या टैबलेट है। इस तरह हमें पता चल जाएगा कि क्या हम चाहते हैं कि यह थोड़ा बड़ा हो, छोटा हो या हमारे पास मौजूद किसी अन्य डिवाइस जैसा हो।


हालाँकि, "जितना बड़ा उतना बेहतर" कहावत को नकारना मुश्किल लगता है, हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि कीमत आमतौर पर स्क्रीन के आकार से जुड़ी होती है और अगर हम इसे घर के बाहर बहुत बार ले जाने जा रहे हैं, तो यह हो सकता है बैकपैक या पर्स में ले जाने के लिए अधिक बोझिल। एक संदर्भ के रूप में हमारे पास एक और लैपटॉप लेने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।


11 और 12 इंच के लैपटॉप आकार में छोटे माने जाते हैं। वे छोटे आकार और हल्के वजन का स्पष्ट लाभ प्रदान करते हैं, हालांकि कभी-कभी स्क्रीन थोड़ी छोटी हो सकती है। हालांकि, अगर हम इनमें से किसी एक लैपटॉप को काम या विश्वविद्यालय में दैनिक आधार पर ले जाने की योजना बनाते हैं, तो वे एक बड़ा लाभ प्रदान करते हैं कि वे हल्के और कम भारी होते हैं इसलिए वे किसी भी बैकपैक में फिट हो जाएंगे।


13 से 15 इंच के माप सबसे आम हैं और पोर्टेबिलिटी और उपयोग में आसानी के बीच एक अच्छा मिश्रण हैं क्योंकि वे आपको छोटे लोगों की तुलना में अधिक आराम से काम करने की अनुमति देते हैं, बिना उन्हें परिवहन के लिए बहुत भारी।


16 से 18 इंच तक हम उन्हें बड़ा मान सकते हैं, आमतौर पर अन्य छोटे आकारों की तुलना में अधिक प्रसंस्करण शक्ति के साथ क्योंकि वे आमतौर पर वीडियो गेम खेलने के लिए या छवि पेशेवरों द्वारा, वीडियो संपादन आदि के लिए उपयोग किए जाते हैं।


हालांकि कोई भी हमें उन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने से मना नहीं करेगा और यहां तक कि 18 इंच से बड़े लैपटॉप ले जाने के लिए डिज़ाइन किए गए बैकपैक भी हैं, यह सबसे अनुशंसित विकल्प नहीं लगता है।


स्क्रीन के रिज़ॉल्यूशन के संबंध में, इसे आकार से जोड़ा जा रहा है, क्योंकि 11 इंच के लैपटॉप में 1,366 पिक्सेल चौड़ा 17 इंच के लैपटॉप के समान नहीं है। प्रति इंच जितने अधिक पिक्सेल, उतनी ही उच्च गुणवत्ता और तीक्ष्णता स्क्रीन की तस्वीर। १५ इंच तक के माप में १,३६६ X ७६८ पिक्सेल पर्याप्त से अधिक है।


इन मापों से हम 1,920 x 1080 पिक्सल के पूर्ण एचडी मानक पर आधारित हो सकते हैं, हालांकि ग्राफिक और दृश्य-श्रव्य उत्पादन के लिए अनुशंसित 4K जैसे उच्च रिज़ॉल्यूशन हैं।


प्रोसेसर


प्रोसेसर हर मशीन का दिमाग होता है और यह क्या तय करेगा कि इसकी क्षमता कितनी दूर तक पहुंचती है।


यह मेमोरी जैसे नोटबुक के अन्य तत्वों की तरह विस्तार योग्य नहीं है और शायद ही इसे बदला जा सकता है। काफी हद तक यह लैपटॉप की अंतिम कीमत को चिह्नित करता है, इसलिए यदि हमारे पास सीमित बजट है तो हमें नवीनतम मॉडल का चयन नहीं करना चाहिए, लेकिन अगर हमें बड़ी शक्ति की आवश्यकता है तो न तो कम होना चाहिए।


लैपटॉप प्रोसेसर


वर्तमान में अधिकांश लैपटॉप में Intel i3, i5 और i7 प्रोसेसर शामिल हैं। संख्या जितनी अधिक होगी, हाल ही में इसका विमोचन और इसकी स्पीड उतनी ही अधिक होगी।


गहन विश्लेषण और विशिष्टताओं में जाने के बिना, जो प्रत्येक प्रोसेसर हमें प्रदान करता है, हम सहमत हो सकते हैं कि i3 उन लोगों के लिए पर्याप्त है जो बुनियादी उपयोग की तलाश में हैं, जैसे कि इंटरनेट पर जाना, खरीदारी करना, वीडियो देखना या वर्ड प्रोसेसर का उपयोग करना।


I5 उन लोगों के लिए उपयुक्त होगा जो इसे अधिक गहनता से उपयोग करते हैं, काम करते समय कई टैब खुले होते हैं और गति के साथ बहने के लिए हर चीज की आवश्यकता होती है।


यह आपको वीडियो संपादित करने या अधिकांश पीसी गेम खेलने की भी अनुमति देता है, हालांकि जो लोग इन दो गतिविधियों में से एक पर बड़ी मात्रा में समय बिताना चाहते हैं, जो आमतौर पर प्रोसेसर पर सबसे अधिक मांग वाले होते हैं, उन्हें थोड़ा और खर्च करने की संभावना पर विचार करना चाहिए। , i7 श्रेणी में जाएँ।


थोड़ा परिष्कृत करने के लिए: प्रोसेसर जिनके नाम वाई या यू में समाप्त होते हैं, एच की तुलना में कम अंत वाले होते हैं, उच्च स्पीड के साथ, क्यू वे होते हैं जो कई कोर से बने होते हैं और इसलिए अधिक शक्तिशाली होते हैं।


रैम के संबंध में, 4GB के साथ यह बुनियादी उपयोग के लिए पर्याप्त हो सकता है, हालाँकि सस्ते 8GB विकल्प हैं। गेमर्स को यह सुनिश्चित करने के लिए 8GB या 16GB का विकल्प चुनना चाहिए कि यह सभी प्रकार के वीडियो गेम के साथ काम करेगा।


ग्राफिक कार्ड


ग्राफिक्स कार्ड की शक्ति स्क्रीन के रिज़ॉल्यूशन से जुड़ी होगी (रिज़ॉल्यूशन जितना अधिक होगा, ग्राफिक्स कार्ड को उतना ही अधिक प्रयास करना होगा) और सबसे बढ़कर, हम इसका उपयोग करना चाहते हैं, खासकर यदि हम इसके बारे में सोच रहे हैं लैपटॉप का उपयोग करके वीडियो गेम खेलने के लिए।


लैपटॉप ग्राफिक कार्ड


हम सामान्य वीडियो गेम की आवश्यकताओं की जांच कर सकते हैं जिनका उपयोग हम यह जानने के लिए करते हैं कि कौन सा ग्राफिक्स कार्ड उन्हें पूरा करने में सक्षम है। वैसे भी, गेमिंग के लिए लक्षित लैपटॉप को छोड़कर, जिसमें अधिक विशिष्ट विशेषताएं हैं, ग्राफिक्स कार्ड लैपटॉप की स्पीड और इसकी स्क्रीन के रिज़ॉल्यूशन से मेल खाते हैं, इसलिए हमें बहुत अधिक चिंता नहीं करनी चाहिए।


इसके अलावा, अगर कुछ महीनों के बाद हमें वीडियो गेम में अचानक रुचि आती है, तो हमारे पास हमेशा एक बाहरी ग्राफिक्स कार्ड खरीदने का विकल्प होता है।


स्टोरेज


कुछ साल पहले सबसे बड़ी चिंताओं में से एक यह जानना था कि लैपटॉप में "कितने गीगा" स्टोरेज है। मेरे सहित कई उपयोगकर्ता डिजिटल डायोजनीज सिंड्रोम से पीड़ित थे, जिसने हमें फिल्मों, संगीत या वीडियो गेम के रूप में हजारों एमबी डेटा संग्रहीत करने के लिए प्रेरित किया।


हालाँकि, वह समय जब हमने बड़ी मात्रा में फिल्में या गाने संग्रहीत किए थे, वे लंबे समय से चले आ रहे हैं। स्ट्रीमिंग सेवाएं और क्लाउड वह सारा बोझ उठाते हैं, और भंडारण क्षमता अब कोई समस्या नहीं है। हालांकि, स्मृति के प्रकार पर ध्यान देना उचित है।


लैपटॉप स्टोरेज


एचडीडी पारंपरिक हैं और इस हिस्से के लिए वर्षों से उपयोग किए जा रहे हैं, हालांकि, एसएसडी लागू हो गए हैं, क्योंकि कम भंडारण क्षमता होने के बावजूद, वे तेज हैं और चलने वाले हिस्सों की कमी है, अधिक प्रतिरोधी (और बहुत शांत, ए हमेशा सराहना की जाने वाली विशेषता)।


एसएसडी आम तौर पर थोड़े अधिक महंगे होते हैं, लेकिन यह उस लायक हो सकता है जो हम प्रदर्शन में हासिल करते हैं। इसके अलावा, हम थोड़ी बचत कर सकते हैं यदि हम कम क्षमता वाले एसएसडी का चयन करते हैं और यदि हम देखते हैं कि यह समय के साथ भर जाता है, तो बाहरी एसडी मेमोरी या बाहरी हार्ड ड्राइव भी खरीद सकते हैं।


ऑपरेटिंग सिस्टम


अधिकांश लैपटॉप में ऑपरेटिंग सिस्टम पहले से ही मानक के रूप में स्थापित है और बड़े पैमाने पर किए जाने वाले विकल्प को निर्धारित करेगा।


हमें विचार करना चाहिए कि हमारी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त कौन सा है। मैकबुक या विंडोज के साथ आने वाले बाकी लैपटॉप के बीच चुनाव (हालांकि हम अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे कि लिनक्स, जो एक और कहानी है) स्थापित कर सकते हैं, उन उपयोगों को सीमित कर देगा जो हम इसे दे सकते हैं।


यह आमतौर पर स्वीकार किया जाता है कि Apple के iOS ऑपरेटिंग सिस्टम को होस्ट करने वाले उपकरण बेहतर प्रवाहित होते हैं। वे कम समस्याएं देते हैं और आमतौर पर व्यावसायिक क्षेत्रों जैसे कि दृश्य-श्रव्य संपादन, ग्राफिक डिज़ाइन, 3D डिज़ाइन आदि में व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं।


हालांकि, अधिक महंगा होने के अलावा, यह विकल्प हमें अन्य ब्रांड उपकरणों को पकड़ने के लिए प्रेरित करता है ताकि उनकी सेवाओं का अधिकतम लाभ उठाया जा सके, जैसे कि आईफोन।


उदाहरण के लिए, iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए मैकबुक पर छलांग लगाना अधिक आरामदायक है। सामान्य तौर पर, हम विंडोज इकोसिस्टम के अधिक अभ्यस्त होते हैं, जो हमें कम कीमत पर और चुनने के लिए बहुत अधिक संख्या में लैपटॉप प्रदान करता है।


मुख्य रूप से ये पाँच प्रमुख बिंदु हैं जिन पर हमें लैपटॉप का चयन करते समय कीमत के साथ-साथ ध्यान करना चाहिए। कुछ मामलों में अन्य महत्वपूर्ण विनिर्देश बैटरी की क्षमता होगी, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो विद्युत प्रवाह के कनेक्शन के बिना घर के बाहर इसे बहुत अधिक उपयोग करने जा रहे हैं।


सबसे अच्छा लैपटॉप किस कम्पनी का है?


यदि हम आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम वाले लैपटॉप का चयन करने जा रहे हैं, तो विचार करने के लिए और कुछ नहीं है क्योंकि यह ऐप्पल ब्रांड के लिए विशिष्ट है। इसे अपने उपकरणों की विश्वसनीयता और इसके सभी विवरणों में अच्छे फिनिश की पेशकश को देखते हुए कई सर्वश्रेष्ठ ब्रांड द्वारा माना जाता है।


बेशक: गुणवत्ता का भुगतान किया जाता है और यह निश्चित रूप से सबसे सस्ता ब्रांड नहीं है। विंडोज़ के लिए विविधता बहुत व्यापक है: एसर, एसस, एचपी, डेल ... ये सभी ब्रांड हैं जिनके पीछे कई वर्षों का अनुभव है और बाजार में दर्जनों मॉडल हैं।


लेनोवो, जो चीन से डिजाइन और निर्माण करता है, अपने महान गुणवत्ता / मूल्य अनुपात के लिए सबसे प्रशंसित है, विशेष रूप से यदि हमारा बजट छोटा है तो इसे ध्यान में रखना चाहिए।


एक और बहुत ही प्रासंगिक ब्रांड, खासकर अगर हम वीडियो गेम खेलने के लिए लैपटॉप की तलाश कर रहे हैं तो वह है एमएसआई


क्या परिवर्तनीय लैपटॉप (२ इन १ लैपटॉप ) एक अच्छा विकल्प हैं?


परिवर्तनीय लैपटॉप (२ इन १ लैपटॉप ) एक ऐसा मिश्रण है जो सर्वश्रेष्ठ लैपटॉप और टैबलेट को एकजुट करता है, जिससे हमें सबसे ऊपर उपयोगिता की सराहना मिलती है।


एक ही उपकरण में हमारे पास एक लैपटॉप है, जो पहले काम या अध्ययन के लिए अधिक उन्मुख लगता है, और एक टैबलेट, मनोरंजन के लिए अधिक उपयुक्त है और जो सामान्य टैबलेट की तुलना में कुछ हद तक बड़ा है।


२ इन १ लैपटॉप


यह हमें उन बच्चों के लिए भी संभावना प्रदान करता है जो अभी तक कीबोर्ड या माउस का उपयोग नहीं कर रहे हैं ताकि वे टैबलेट के माध्यम से अपना पहला कदम उठा सकें (यदि हम इसे उन पर छोड़ने की हिम्मत करते हैं)। एक ही डिवाइस में हमारे पास दोनों हो सकते हैं, जिससे पैसे की बचत हो सकती है। हालाँकि, इसके डिज़ाइन और आकार द्वारा दी गई सीमाएँ बैटरी की क्षमता को हमारे द्वारा उपयोग की जाने वाली क्षमता से कम होने का कारण बन सकती हैं।


बेस्ट लैपटॉप कंपनी


कौनसे कंपनी का लैपटॉप सबसे अच्छा है ? इस सवाल का जवाब आपको निचे दी जानकारी से होगी |


१. एप्पल Apple

एप्पल को कौन नहीं जानता? जैसा कि आप अच्छी तरह से जानते हैं कि Apple एक अमेरिकी कंपनी है जो मुख्य रूप से इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और सॉफ्टवेयर डिजाइन करती है।

Apple Logo


उनकी एक अविश्वसनीय, लगभग अपराजेय प्रतिष्ठा है, इसे 1976 में बनाया गया था और चूंकि ग्रीनपेस के साथ इसका एक बड़ा विवाद था, इसने अपने उत्पादों से पारा वापस ले लिया है और तब से, यह पूरी तरह से पुनर्नवीनीकरण सामग्री जैसे एलसीडी और एल्यूमीनियम से निर्मित है।


वे अनन्य Apple ऑपरेटिंग सिस्टम, Mac OS को ले जाते हैं, उनकी अत्यधिक उपयोगिता की विशेषता है, खासकर यदि यह आपका पहला Apple लैपटॉप है, तो आप विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ अंतर देखेंगे।


अब तक, Apple ने परिवर्तनीय लैपटॉप  (२ इन १ लैपटॉप) नहीं बनाए हैं, और न ही भविष्य में ऐसा करने की उम्मीद है, वे मानते हैं कि वे बाजार में सबसे अच्छे लैपटॉप बनाते हैं।


एप्पल कंपनी की वेबसाइट : https://www.apple.com/in/


२. डेल Dell


डेल एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी है, जिसे 1983 में बनाया गया था, जो कंप्यूटर और सर्वर का विकास, निर्माण, बिक्री और समर्थन करती है। इस मामले में, हम आपके लैपटॉप या लैपटॉप पर ध्यान केंद्रित करेंगे, और उनकी कुछ प्रमुख विशेषताओं पर चर्चा करेंगे।

Dell Logo


एक ओर, उनके पास विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट और विभिन्न उपभोक्ताओं के लिए उन्मुख लैपटॉप की विभिन्न श्रेणियां हैं। एक उदाहरण अक्षांश, व्यवसाय के लिए विशेष नोटबुक, सटीक, उच्च प्रदर्शन होगा।


सभी लैपटॉप विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम करते हैं, कुछ विशेषताएं जो इस ब्रांड से अलग हैं, वह है इसकी उच्च स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन और छवि गुणवत्ता, विशेष रूप से फिल्में देखने के लिए डिज़ाइन की गई, क्योंकि उनमें उच्च गुणवत्ता वाले ग्राफिक्स कार्ड शामिल हैं।


डेल कंपनी की वेबसाइट : https://www.dell.com/en-in


३. लेनोवो Lenovo


लेनोवो की स्थापना 1 नवंबर 1984 को बीजिंग, चीन में हुई थी। 2005 में अपने महत्वपूर्ण विस्तार के बाद, लेनोवो ने उच्च-मूल्य वाली रणनीतियों के साथ बड़ी सफलता हासिल की है और अब संयुक्त राज्य अमेरिका में विंडोज पीसी बाजार के 40% से अधिक को नियंत्रित करता है।

Lenovo Logo


कंप्यूटर के भौतिक डिजाइन के संबंध में, यह आम तौर पर एक पारंपरिक और हल्का डिजाइन होता है, हालांकि प्रत्येक मॉडल की अलग-अलग विशेषताएं होती हैं।


हम कह सकते हैं कि हम ऐसे उपकरणों का सामना कर रहे हैं जिन्हें संभालना आसान है, क्योंकि उनके पास सभी उपयोगकर्ताओं के लिए एक सुलभ और सरल ऑपरेटिंग सिस्टम है।


विंडोज को एक ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में एकीकृत किया गया है, जो आज बाजार में पाए जाने वाले अधिकांश उपकरणों के साथ संगत है, और बाजार पर सर्वोत्तम गुणवत्ता-मूल्य वाले कंप्यूटर माने जाते हैं।


लेनोवो कंपनी की वेबसाइट : https://www.lenovo.com/in/en/


४. आसुस Asus


1989 से ताइवान में स्थापित बहुराष्ट्रीय कंपनी। इसकी मुख्य व्यावसायिक गतिविधि कंप्यूटर हार्डवेयर और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स का डिजाइन और निर्माण है।


आसुस अग्रणी अंतरराष्ट्रीय मदरबोर्ड और गेमिंग ब्रांड है, साथ ही दुनिया के शीर्ष 3 लैपटॉप निर्माताओं में से एक है।

Asus Logo


आसुस के पास परिवर्तनीय लैपटॉप हैं, जो लगभग किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के साथ संगत हैं। यह एक विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करता है, जो उपयोगकर्ताओं के लिए इसकी उपयोगिता को सुविधाजनक बनाता है।


आसुस कंपनी की वेबसाइट : https://www.asus.com/in/


५. एचपी HP


हेवलेट-पैकार्ड इसकी स्थापना 1 जनवरी, 1939 को स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के दो इंजीनियरों द्वारा की गई थी। आज तक, यह महान अनुभव वाला एक ब्रांड है, जिसने कंप्यूटिंग की दुनिया में एक अद्वितीय नाम बनाया है।


इस प्रकार, एचपी लैपटॉप प्राप्त करना पूरी तरह से विश्वसनीय और गुणवत्ता वाले ब्रांड पर दांव लगाने का पर्याय है।


डिजाइन के संबंध में, एचपी नोटबुक कंप्यूटर क्लासिक और प्रतिरोधी हैं।

एचपी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में एकीकृत ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज सिस्टम है, जो आज बाजार में पाए जाने वाले अधिकांश उपकरणों के साथ संगत है।


एचपी एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ब्रांड है जो लगातार अपने सभी क्षेत्रों में नवाचार चाहता है। इस सब के लिए, यह देखा जा सकता है कि एचपी अनुसंधान और विकास में खगोलीय आंकड़ों का निवेश करता है।


एचपी कंपनी की वेबसाइट : https://www8.hp.com/in/en/home.html


६. एसर Acer


1981 में स्थापित, लैपटॉप और कंप्यूटर उत्पादों का एक ताइवानी निर्माता। यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा कंप्यूटर निर्माता है।


एसर पर्यावरण के लिए प्रतिबद्ध है, यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है कि इसकी उत्पादन प्रक्रियाएं पर्यावरण के लिए कम से कम हानिकारक और हानिकारक हैं।

acer logo


इसी तरह, इसमें यात्रा पर ले जाने या उन्हें आसानी से ले जाने के लिए नोटबुक, प्रकाश और इष्टतम है।


एसर पीछे नहीं रहना चाहता था और उसने 2-इन-1 लैपटॉप की अपनी रेंज भी जारी की है।


दूसरी ओर, इस ब्रांड के पास गेमिंग लैपटॉप की एक विस्तृत श्रृंखला है||


एसर कंपनी की वेबसाइट : https://store.acer.com/en-in/



७. एमएसआई MSI


यदि आप गेमर हैं या आपको कंप्यूटर गेम पसंद हैं, तो यह आपका आदर्श ब्रांड है।


एमएसआई, दुनिया का अग्रणी गेमिंग ब्रांड, इसकी शानदार डिजाइन, नवीनता और अपने लैपटॉप की अविश्वसनीय गुणवत्ता और प्रदर्शन की विशेषता है।

msi logo


यह गेमर्स और उन लोगों के लिए इष्टतम है जो फ़ोटोशॉप या कंप्यूटर इंजीनियरों जैसे संपादन कार्यक्रमों का उपयोग करते हैं, क्योंकि वे बहुत शक्तिशाली कार्यक्रमों को बड़ी गति से समर्थन देने के लिए तैयार हैं।


दूसरी ओर, वे निस्संदेह उच्च अंत वाले लैपटॉप हैं, मध्यम-उच्च कीमत के साथ और उत्कृष्ट रूप से अच्छी सामग्री के साथ। एमएसआई पर्यावरण पर कम से कम संभावित प्रभाव के साथ निर्माण करने की कोशिश करता है।


एमएसआई कंपनी की वेबसाइट : https://in.msi.com/


लैपटॉप का कौन सा ब्रांड बेहतर है?


इस लेख में वर्णित ७ ब्रांडों में से, जिनका सामाजिक स्तर पर सबसे अधिक प्रभाव है, वे हैं Apple, HP और Lenovo.


सबसे ज्यादा बिकने वाले लैपटॉप ब्रांड कौन से हैं?


गार्टनर कंसल्टेंसी और अन्य विश्वसनीय स्रोतों के अनुसार, सबसे ज्यादा बिकने वाले लैपटॉप ब्रांड हैं (क्रम में): लेनोवो, एचपी, डेल, ऐप्पल और एसर।

Post a Comment

Previous Post Next Post