क्रेडिट कार्ड Credit Card Kya Hai: वे क्या हैं और उनके फायदे और नुकसान क्या हैं?


क्रेडिट कार्ड दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण कैशलेस भुगतान विधियों में से एक है। क्रेडिट कार्ड बैंकों द्वारा या अमेरिकन एक्सप्रेस क्रेडिट कार्ड के मामले में सीधे क्रेडिट कार्ड कंपनी द्वारा जारी किए जाते हैं। क्रेडिट कार्ड भुगतान का एक आकर्षक साधन है क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं को एक अल्पकालिक क्रेडिट लाइन प्रदान करता है। इस क्रेडिट लाइन की राशि ग्राहक की साख पर निर्भर करती है, जिसे क्रेडिट कार्ड जारी करने से पहले सत्यापित किया जाता है।


क्रेडिट कार्ड धारक के रूप में, आप दुनिया में कहीं भी कैशलेस भुगतान कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय भुगतान लेनदेन के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, यही वजह है कि उन्हें मनी ऑर्डर कार्ड की तुलना में विदेशों में अधिक बार स्वीकार किया जाता है। क्रेडिट कार्ड भुगतान का एक सरल, सुरक्षित और लोकप्रिय तरीका है। यह उड़ानों, होटल के कमरे, कार किराए पर लेने, रेस्तरां और यहां तक कि ईंधन भरने के लिए भुगतान करने के लिए सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला विकल्प है।

Credit Card Kya Hai

विषय-सूची:


क्रेडिट कार्ड क्या हैं?[What is Credit Card]



क्रेडिट कार्ड प्लास्टिक और भौतिक सामग्री के दस्तावेजों से ज्यादा कुछ नहीं हैं जो बैंक सामान्य रूप से जारी करते हैं, ताकि व्यक्ति सामान और सेवाओं के लिए क्रेडिट के साथ भुगतान कर सके जो बैंक स्वयं उपयोगकर्ता को प्रदान करता है। इस ऋण का भुगतान भविष्य में और कभी-कभी ब्याज सहित किया जाना चाहिए। क्रेडिट कार्ड, दुनिया में भुगतान के सबसे सामान्य रूपों में से एक है, जिसके साथ दुनिया के कई हिस्सों में भुगतान किया जा सकता है, क्योंकि वे लगभग किसी भी प्रतिष्ठान में स्वीकार किए जाते हैं।


प्रत्येक क्रेडिट कार्ड बैंक खाते के मालिक के नाम पर होता है, इसलिए इसके लिए ऋण और शुल्क हर समय आपके नाम पर रहेगा। भले ही वह कोई और हो जो इसका इस्तेमाल करता हो। क्रेडिट कार्ड में आमतौर पर प्रति माह खर्च या ऋण सीमा होती है, जो उनके उपयोग को सीमित करती है। इसके अलावा, एक निश्चित वार्षिक शुल्क स्थापित किया जाता है जिसके उपयोगकर्ताओं को बैंक से अनुरोध करते समय सत्यापित करना चाहिए, क्योंकि ये विवरण यह जानने की अनुमति देते हैं कि यह लाभदायक है या नहीं।


क्रेडिट कार्ड कैसे काम करते हैं?


क्रेडिट कार्ड भविष्य के लिए सुरक्षित माने जाने वाले खरीद के साधन हैं। क्यों? क्योंकि यह आपको उन सामानों या उत्पादों की खरीदारी करने की अनुमति देता है जिनका आप एक निश्चित समय पर भुगतान नहीं कर सकते हैं, लेकिन रद्द की गई राशि जमा हो जाती है और भुगतान किया जाना चाहिए, सामान्य रूप से, महीने के अंत में। इसलिए जरूरी है कि व्यक्ति हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि वह जितना पैसा बाद में चुका सकता है, उससे ज्यादा खर्च न करें, क्योंकि अगर ऐसा नहीं होता है तो बैंक समय पर भुगतान नहीं करने पर जुर्माना लगा सकता है।


जब कोई राशि महीने में पहली बार क्रेडिट कार्ड से रद्द की जाती है, तो कहा गया है कि बिलिंग से ब्याज नहीं मिलता है, लेकिन अगर दूसरी खरीदारी की जाती है, तो पहली और दूसरी खरीदारी के ब्याज जमा हो जाते हैं। तीसरी खरीद के लिए, केवल उक्त खरीद के हित जमा होते हैं, इसलिए इसे सामान्यीकृत और कम किया जाता है। विवरण आपके कार्ड के लिए प्रासंगिक जानकारी हैं, जैसे भुगतान तिथियां, राशियां, रुचियां। यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि ब्याज शुल्क उसी मुद्रा में लगाया जाता है जिससे खरीदारी की गई थी।


क्रेडिट, डेबिट और प्रीपेड कार्ड के बीच अंतर


क्रेडिट कार्ड बैंक खाते से लिंक नहीं होते हैं। वे बैंक द्वारा उसी के मालिक को दिए गए क्रेडिट हैं। जब इस प्रकार के कार्ड से खरीदारी की जाती है, तो शेष राशि पर तुरंत छूट नहीं दी जाती है, बल्कि पूरे एक महीने के लिए लोड या जमा किया जाता है। इसलिए जरूरी नहीं कि उस महीने के दौरान खाते में पैसा हो, लेकिन अगले महीने में जब चालान का भुगतान करना होता है। शुल्क या अधिक ब्याज से बचने के लिए समय पर भुगतान करना महत्वपूर्ण है।


दूसरी ओर, डेबिट कार्ड सीधे बैंक खाते से जुड़ा होता है। जब डेबिट कार्ड से रद्द की गई खरीदारी का उपयोग किया जाता है, तो जिस राशि का भुगतान किया जा रहा है, वह तुरंत कार्डधारक के खाते से काट ली जाती है। इन कार्डों को चेकिंग और बचत खातों दोनों से संबद्ध किया जा सकता है। लेकिन वे केवल उन प्रतिष्ठानों में भुगतान करने का काम करते हैं जो देश के लिए विशिष्ट हैं, वे देश के बाहर भुगतान विधि के रूप में काम नहीं करेंगे। प्रीपेड कार्ड किसी तरह डेबिट कार्ड के समान कार्य करते हैं। अंतर यह है कि ये रिचार्जेबल होते हैं और बैंक खातों से जुड़े नहीं होते हैं।


क्रेडिट कार्ड के फायदे


ध्यान में रखने के लिए क्रेडिट कार्ड के कई फायदे हैं। उनमें से पहला यह है कि आपके पास अपने संबद्ध बैंक खाते में धन या धन के बिना किसी भी प्रकार की खरीदारी करने की संभावना है। और वह यह है कि क्रेडिट कार्ड की राशि उसी बैंक द्वारा ऋण के रूप में दी जाती है। इसलिए ये आपको परेशानी से निकालने के साथ-साथ बहुत काम आते हैं। एक और फायदा दुनिया में लगभग कहीं भी भुगतान करने की क्षमता है।


क्योंकि कार्ड आपके नाम पर हैं, और वे ऐसे कार्ड हैं जो विभिन्न प्रकार की मुद्राओं को भी संभाल सकते हैं, आपके पास देश के बाहर भी खरीदारी करने की क्षमता है। लेकिन यह केवल कुछ कार्डों पर लागू होता है, इसलिए कार्ड का अनुरोध करने से पहले उसकी विशेषताओं पर विचार किया जाना चाहिए। क्रेडिट कार्ड की एक सीमा होती है, लेकिन यह बैंक के आधार पर भिन्न हो सकती है या भले ही आप भुगतान की तारीखों को पूरा करते हों। आप आवंटित समय में जितना बेहतर भुगतान करेंगे, आप स्थापित क्रेडिट सीमा में वृद्धि प्राप्त कर सकते हैं।


क्रेडिट कार्ड के नुकसान


जिस तरह इसके बड़े फायदे हैं, उसी तरह इसके नुकसान भी हैं। और क्रेडिट कार्ड चुनने से पहले इन पर ध्यान दिया जाना चाहिए। क्रेडिट कार्ड भविष्य में ब्याज या शुल्क जमा करते हैं, यानी, क्रेडिट कार्ड से की जाने वाली प्रत्येक खरीदारी के लिए, राशि महीने के अंत में जमा हो जाती है, जिसका भुगतान बाद में ब्याज के साथ किया जाता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि, हालांकि यह एक क्रेडिट है जिसके साथ मुसीबत से बाहर निकलना है, इसका दुरुपयोग भी नहीं किया जाना चाहिए।


यह महत्वपूर्ण है कि महीने के अंत में जितना भुगतान किया जा सकता है उससे अधिक खर्च न करें, अन्यथा कार्ड पर अतिरिक्त शुल्क लगाया जाएगा। क्रेडिट कार्ड का एक और नुकसान यह है कि उनके पास एक निश्चित ऋण राशि होती है। और वह राशि प्रत्येक बैंक और उसकी शर्तों पर निर्भर करेगी। यही कारण है कि उपयोगकर्ता के लिए इन राशियों को अच्छी तरह से विस्तृत करना और यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि क्या वे वास्तव में लाभदायक या आवश्यक हैं। इसके अतिरिक्त, क्रेडिट कार्ड के उपयोग की कुछ शर्तों को पूरा किया जाना चाहिए, उनमें से एक सक्रिय रूप से खरीदारी करना है।


क्रेडिट कार्ड के सही इस्तेमाल के लिए टिप्स


जैसा कि यह ज्ञात है कि, कई बार, वित्त कई लोगों के लिए एक जटिल मुद्दा हो सकता है। इसीलिए क्रेडिट कार्ड का उचित और जिम्मेदारी से उपयोग करने के लिए नीचे कुछ सुझाव या सलाह दी गई है। उनमें से पहला है, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, भविष्य में भुगतान किए जा सकने वाले धन से अधिक खर्च नहीं करना है। चूंकि, यदि पूर्ण शुल्क का भुगतान नहीं किया जाता है, तो बैंक निर्धारित तिथि पर पूरी राशि का भुगतान नहीं करने के लिए अतिरिक्त शुल्क लेता है। और आपको अगले महीने कार्ड का क्रेडिट नहीं मिल पाएगा।


दूसरी ओर, यह महत्वपूर्ण है कि, क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने से पहले, आप इसे प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के साथ आपके पास एक सक्रिय वित्तीय जीवन होना चाहिए। उपयोगकर्ता के नाम पर क्रेडिट कार्ड स्वीकार या सक्षम करना उनके लिए आवश्यक है। एक और महत्वपूर्ण टिप यह विश्लेषण करना है कि क्या कार्ड वास्तव में आवश्यक है, और यदि ऐसा है, तो उधार ली गई राशि वास्तव में उपयोगी है या आपकी वास्तविक जरूरतों को पूरा करती है।

 

Post a Comment

Previous Post Next Post